Vikas-Shilpi: Narendra Modi

अपनी उद्यमशीलता और दु:साहस, तत्कालीन स्थितियों की गहरी समझ तथा किसी भी स्थिति के अनुरूप स्वयं को ढाल लेने की स्वभावगत क्षमता के कारण गुजरात के लोग सदा से प्रशंसा के पात्र रहे हैं।

गोधरा कांड को कई वर्ष बीत चुके हैं और परिस्थितियाँ कल्पनातीत रूप से बदल चुकी हैं। गुजरात में शांति बहाल कर दी गई है। एक नए जीवंत राज्य का उदय हुआ है। उसकी वर्तमान अर्थव्यवस्था का कोई जोड़ नहीं, उसकी समृद्धि स्वत: स्पष्ट है और हैसियत निर्विवाद। नरेंद्र मोदी एक उत्कृष्ट नेता के रूप में उभरे हैं, प्रगति के शिल्पकार की तरह, जो न केवल गुजरात, बल्कि वृहत्तर भारत के इतिहास में अद्वितीय हैं।

आर्थिक शक्तियों की वाहक एक टीम तैयार करने की क्षमता से उपजी उनकी उपलब्धियाँ, जिन्होंने गुजरात को भारत का ‘नंबर वन’ राज्य बना दिया है, विशेष रूप से औद्योगिक उत्पादन और आर्थिक विकास के क्षेत्रों में, उल्लेखनीय हैं।

और यह सब न केवल भारत में रहनेवाले भारतीयों ने, बल्कि पूरे विश्व ने खुले दिल से स्वीकार किया है। गुजरात के, और वास्तव में भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी नए प्रकार के नायक के रूप में उभरे हैं, जिनकी प्रबंधकीय अवधारणाएँ राजनीतिज्ञों और नौकरशाहों, दोनों का ध्यान आकर्षित कर रही हैं। विषमताओं और विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष करके सकारात्मक दृष्टिकोण से गुजरात को विकास तथा उन्नति के उत्कर्ष की इस विकास-यात्रा के शिल्पी नरेंद्र मोदी की प्रामाणिक एवं प्रेरणास्पद जीवन-गाथा।